अगरिया विकिपीडिआ(अगरियो की चारित्रिक विशेषताएं ) सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

अगरिया जनजाति मे लोहा का क्या महत्त्व है ll

अगरिया जनजाति मे लोहा का क्या महत्त्व है 👇 अगरिया जनजाति में लोहा का बहुत महत्त्व है, क्योंकि यह जनजाति मूल रूप से लोहा पर काम करते है और कृषक भी है। लोहा उनकी जीवनशैली और अर्थव्यवस्था का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यहाँ कुछ महत्वपूर्ण बातें हैं जो अगरिया जनजाति में लोहे के महत्त्व को दर्शाती हैं: 1. लोहारी का काम: अगरिया जनजाति के लोग मुख्य रूप से लोहारी का काम करते हैं, जिसमें वे लोहे को पिघलाकर और आकार देकर विभिन्न वस्तुओं का निर्माण करते हैं। 2. कृषि के लिए लोहे का उपयोग: अगरिया जनजाति के लोग कृषि में भी लोहे का उपयोग करते हैं, जैसे कि हल, कुदाल, और अन्य कृषि उपकरण बनाने में। 3. शस्त्र निर्माण: अगरिया जनजाति के लोग लोहे से शस्त्र भी बनाते हैं, जैसे कि तलवार, भाला, और अन्य हथियार। 4. धार्मिक महत्त्व: अगरिया जनजाति में लोहे का धार्मिक महत्त्व भी है, क्योंकि वे लोहे को शक्ति और सुरक्षा का प्रतीक मानते हैं। 5. सांस्कृतिक महत्त्व: अगरिया जनजाति में लोहे का सांस्कृतिक महत्त्व भी है, क्योंकि वे लोहे को अपनी संस्कृति और परंपरा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा मानते हैं।

अगरिया विकिपीडिआ(अगरियो की चारित्रिक विशेषताएं )

अगरिया विकिपीडिआ  में आज हम अगरियों की चारित्रिक विशेषताओं के बारे में जानेगे। 


अगरिया साधारण प्रजाति के प्रसन्नचित्त लोग होते है। वास्तव में अगरिया लोग बहुत मेहनती होते है। उनके जीवन की परिस्थितिया बहुत संघर्ष मय और पीड़ादायक होती है। एल्विन जी का कहना है की मैंने उनके साथ सुख  सुविधा के बिना,अक्सर कठिन समय बिताया है। जंगलो के बीच लम्बी दूरी तय करना ,पेड़ो को काटना तथा धुओं से भरा थका देने वाला कोयला बनाने का काम ,फिर कोयला से भरा टोकनियों को लादकर वापस घर लौटना -यह सब कोई कम मेहनत का काम नहीं है। वे गड्डे जहा लौह अयस्क खोदा जाता है प्रायः सहजता से पहुंच नहीं जा सकने वाला दुर्गम स्थानों पर होते है। जिसके लिए पहाड़ो की ऊंची चढ़ाइया चढ़नी पड़ती है। फिर उस स्थान पर छोटी सी तंग संकरी जगह में छोटी छोटी गैतियों से खुदाई करनी पड़ती है। बनाने का काम भी बहुत मेहनत का होता है ,अक्सर देखा एवं गौर किया गया है की लोहारो का सारा परिवार ,बहुत तड़के ,सुबह 3 -4 बजे उठ जाता है तथा उसके बाद 10 -11 बजे तक बिना खाना नास्ता के अनवरत काम करते रहते है। जब लोहारो का लम्बा काम समाप्त हो जाता है तो वे कभी कभी खेतो पर भी जाते है या बीड़ी बनाने का काम करते है ,या फिर अपने बनाये सामान को दूरदराज के बाजार में बेचने के लिए उन्हें ढोकर ले जाना पड़ता है। चोख लोगो ने एक नियम सा बना लिया है ,की बड़े बाजार के दिन वो अपने काम से छुट्टी रखते है। 


अगरिया लोग कम से कम वर्तमान में तो पीते नहीं है। लेकिन वे लोग बैगा लोगो की तुलना में बहुत कम शराब पीते है।  बिलासपुर छत्तीसगढ़ में प्रचलित आबकारी नीति के कारन एक समय उन्हें (अगरियों को )गांजा तथा भांग लेने की छूट मिलती है ,आदिवासी लोगो पर मद्य निषेध करना राजनैतिक परिणाम समझ आता है। 

अगरिया लोग मजेदार साथी सिद्ध होते  है जिनका व्यक्तित्व जिनका व्यक्तित्व कई दिनों तक याद किया जा सकता है। 

अगरिया लोग अपने धंधे  दृष्टि से काफी साफ़ सुथरे होते है तथा अपनी भट्ठी को साफ़ सुथरा रखते है। सामान्यतः वे ईमानदार बने रहने आस्था रखते है। परन्तु उनके साथ काम करना बहुत कठिन है और कभी कभी दुखदायी भी ,जानबूझकर वे अज्ञानी नहीं बनते है। परन्तु अधिकांश लोगो के पास कहने के लिए बहुत कम रहता है। इस सबके बाद भी वे बहुत अच्छे कारीगर होते है। और इन्हे आसानी से प्रशिक्षित किया जा सकता है। 

अपनी विशेष हस्तशिल्प के कारन उन्हें अन्य आदिवासियों की अपेक्षा बाहरी दुनिया  लिए बहुत काम है। इसलिए उनकी एक कहावत है की "यदि आप सोंचे की लोहा कुछ नहीं है तो आप अपने घर पर एक नजर डाले और आप पाएंगे की यह तीनो लोको में फैला हुआ है "हर जगह लोहा है और यह सबका 'उनका ' ही लोहा है यह सब लोहरीपुर  से आता है। वह वहा पैदा होता है और दुनिया उसे चुराती है। जब हिन्दू राजा भीमसेन ने नगर के नीचे बने सुरंगो में चूहों को भेजा था तो पिघला लोहा बहार आया और वह साड़ी दुनिया में फैल गया। 

अगरिया लोग विषेशकर ट्रैन से बहुत प्रभावित है और इसमें आश्चर्य की बात नहीं है की कोई भी ट्रैन महज लोहा ,आग तथा कोयला से बानी एक चलित भट्ठी के सामान ही है। 

मध्यप्रांत के किसी भी ऐसे अगरिया के बारे में सुनने में नहीं आया की जो धर्म परिवर्तन करके ईसाई बना हो ,परन्तु बिहार के कुछ बियर असुर को कैथोलिक ईसाई में परिवर्तित किया गया। धर्म परिवर्तन के बाद भी बहरी तौर पर उनमे कोई बदलाव नहीं आया। वे जब भी लोहा गलाने तथा लोहा का सामान बनाने की कला को पहले की तरह ,पुराने तरीके से  कर रहे है। अगरिया लोगो की चारित्रिक विशेताएं विशेषताओं का ज्ञान उनके मुहावरों ,कहावतों के अध्ययन से मिलता है ,यद्यपि इस क्षेत्र में वे बहुत प्रवीण नहीं है। बेशक उनको अपने व्यवसाय व कला पर बहुत गर्व है और उनकी शारीरिक बलिष्टता ही उन्हें यह कार्य ,व्यवसाय ,धंधा करने में सक्षम बनती है ,यदि  घान  चलाएगा   तो  आकार क्यों नहीं मिलेगा ,उनके घान ,हथौड़ा चीजल तथा संडासी से लोहे तक को तक को नष्ट किया जा सकता है अगरियों की सामाजिक स्थिति नीची है पर हर कोई उनके पास आता जरूर है। हर कोई उनके पास आकर राम -राम कहता कहता है पर वे जय जोहर कहते है। अगरिया लोग किसी भी गाँव की अर्थव्यवस्था के अभिन्न अंग है और वे इस सच्चाई को जानते है। अगरियों के घर में ही काले लोहे का जन्म हुआ और इसका फायदा साड़ी दुनिया उठती है। 

अगरिया अपने धंधे में डूबा रहता है अगरिया  वह जाने की परवाह नहीं करते है ,उनका सारा नशा उनका घान है। वे अपनी छोटी सी समिति का एक छत्र राजा होता है। संसी आपकी है ,हथौड़ा आपका है ,घान आपका है ,जैसा चाहो वैसा घुमाओ ,हथौड़ा पटको। उनके धंधे में प्यार -व्यार करना बर्बादी ला सकते है ,

एक या दो अध्यनो से पता चल जायगा की अगरिया लोग बहुत सवेदन शील तथा कल्पना शील होते है। जिस तरह ईश्वर अपने बनाये बन्दों के भाग्य की ज्यादा परवाह नहीं करता है। उसी प्रकार धौकनी चलाने  वाला अपनी बनाई चीजों में अंतर नहीं करता। 



टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

agariya samaj ki jankari ke liye ye blog taiyar kiya gaya hai agariya samaj sangathan poore bharat ke agariya samaj ko sangathit karna chahta hai

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

सोनवानी गोत्र ,केरकेता ,बघेल ,अइंद एवं गोरकु गोत्र की कहानी

सोनवानी गोत्र ,केरकेता ,बघेल ,अइंद  एवं गोरकु   गोत्र की कहानी एवं इससे जुड़े कुछ किवदंती को आइये जानने का प्रयास करते है। जो अगरिया जनजाति  के  गोत्र  है।  किवदंतियो को पूर्व में कई इतिहास कारो द्वारा लेख किया गया है जिसको आज मै  पुनः आप सभी के समक्ष रखने का  हु। तो आइये जानते है -  लोगुंडी राजा के पास बहुत सारे पालतू जानवर थे। उनके पास एक जोड़ी केरकेटा पक्षी ,एक जोड़ी जंगली कुत्ते तथा एक जोड़ी बाघ थे। एक दिन जंगली कुत्तो से एक लड़का और लड़की पैदा हुए। शेरो ने भी एक लड़का और लड़की को  जन्म दिया। केरकेटा पक्षी के जोड़ो ने दो अंडे सेये और  उनमे से भी एक लड़का और लड़की निकले। एक दिन लोगुंडि राजा मछली का शिकार करने गया तथा उन्हें एक ईल मछली मिली और वे उसे घर ले आये। उस मछली को पकाने से पहले उन्होंने उसे काटा तो उसमे से भी एक लड़का और लड़की निकले। उसके कुछ दिनों बाद सारे पालतू जानवर मर गए सिर्फ उनके बच्चे बचे। उन बच्चो को केरकेता ,बघेल, सोनवानी तथा अइंद गोत्र  जो क्रमश पक्षी ,बाघ ,जंगली कुत्ते ,तथा ईल मछली से पैदा  हुए थे। उन्होंने आपस  कर ली लोगुन्दी राजा के अपने एक बेटा बेटी थे। ें लोगो ने हल्दी बोई

agariya kaoun haiअगरिया कौन है

  अगरिया मध्य भारत के वे आदिवासी समुदाय है जो लोहा गलाने यानि की लौह प्रगलक का कार्य करते है उनका मुख्य व्यवसाय लोहे से जुड़ा होता है अगरिया अनुसूचित जनजाति की श्रेणी में आते है। अगरिया समुदाय पत्थर से लोहा गलाते है लेकिन वर्तमान  में पत्थर पर सरकार द्वारा रोक लगाया गया  है जिससे उनका व्यवसाय काफी प्रभावित है। अतः अगर वर्तमान की बात करे तो अगरिया समुदाय इस समय अपने क्षेत्र में जिस ग्राम या परिवेश में रह रहे है वही के लोगो का उपयोग की सामग्री बनाकर उनको देते है तथा अपने किसानो का (जिनके ऊपर वे आश्रित है ) समबन्धी समस्तलोहे का कार्य करते है एवं अपने मेहनत का पैसा या खाद्यान्न लेकर अपने एवं अपने बच्चो का पालन पोषण कर रहे है। अगरिया समुदाय की पहचान अभी भी कई जगह में एक समस्या है है कई जगह उनको गोंड भी कह दिया जाता है ,लेकिन ऐसा कहना किस हद तक सही है पर  ,हां अगरिया को गोंडो का लोहार जरूर कहा जाता है लेकिन वास्तव में में अगरिया गोंड नहीं है बल्कि  गोंडो की उपजाति है। अगरिया मध्य भारत के लोहा पिघलाने वाले और लोहारी करने वाले लोग है जो अधिकतर मैकाल पहाड़ी क्षेत्र में पाए जाते है लेकिन अगरिया क्

अगरिया गोत्र agariya gotra

  अगरिया समाज गोत्र  अगरिया समाज  आदिम मानव काल की प्रजाति है जो प्राचीन काल से  लौह  का प्रगलन करते आया है आज भी अगरिया आदिवासी समुदाय लोहे का व्यवसाय अपनाया हुआ है जो अगरिया आदिवासी की मुख्य व्यवसाय है लोहे की सम्मग्री बनाना लोहे के साथ आग पर काम करना आज भी सतत रूप से जारी है।   अगरिया समाज में कई गोत्र है जो कई प्रकार के है नीचे पढ़िए अगरिया समाज का सम्पूर्ण गोत्रावली  सोनवानी , सनवान ,सोनहा , 2 -अहिंदा , अहिंदवार , अहिंधा 3-चिरई , छोटे चिरई  4 -रन चिरई  5 -मराई ,मरावी ,मरई (7 देवता ) 6 -गैंट ,कांदा ,बेसरा  7 -पोर्ते ,पोरे  8 -टेकाम                ९ -मरकाम    10 - धुर्वे , कछुआ ,धुरवा     11-गुइडार ,गोहरियार ,गोयरार    12 -गिधली , गिधरी   13 - नाग   14 -परसा   15 -गढ़कू ,गोरकु   16 - बरंगिया , बरगवार                                    17 -कोइलियासी   18 -बाघ ,बघेल   19 -खुसरो ,खुसर   20 -मसराम  21 -पन्द्रो   22 -परतेती 23 -पोट्टा   24 -श्याम (7 देवता )  25 -तिलाम   26 -कोरचो   27-नेताम (4 देवता )  28 -भैरत ,भरेवा ,भवानर        29 -दूधकावर  30-कुमुन्जनि ,मुंजनी ,मुंजना (वृक्ष )  31 -मह